नजर दोष उतारने का उपाय

[Total: 14    Average: 5/5]

नजर दोष उतारने का उपाय

नजर से बचने के मंत्र/तरीके, नजर लगने के लक्षण/बचाव, बुरी नजर दोष के टोटके/उपाय- जब भी हमारे घर में कोई ख़ुशी या सुख का आगमन होता है तो हमें लोगों की बुरी नज़रों का सामना करना पड़ता है. किसी छोटे बच्चे, गाड़ी, दुकान आदि को नज़र बड़ी ही आसानी से लग जाती है. अगर किसी भी कारण से आपके परिवार में कोई सदस्य या वाहन आदि बुरी नज़र से प्रभावित है तो आपको नज़र दोष उतारने का उपाय करना चाहिए| नज़र लगने के लक्षण को पता लगना ज़्यादा मुश्किल नही होता है. किसी छोटे बच्चे को अगर नज़र लग जाती है तो वह ज़ोर-ज़ोर से रोने लग जाता है और दूध पीना छोड़ देता है. अगर ऐसी स्थिति हो तो तुरंत नज़र दोष उतारने का उपाय करना चाहिए|

नजर दोष उतारने का उपाय
नजर दोष उतारने का उपाय

नज़र लगने के कुछ और भी लक्षण होते हैं जैसे – बार बार दूध का फटना, वजन का कम होना, बहुत ज़्यादा तनाव का होना, व्यापार का अचानक मंदा हो जाना, गर्दन या सिर में दर्द, आँखों में भारीपन, बैचेनी, चिंता, उल्टी का मन करना ये सब नजर लगने के मुख्य लक्षण होते हैं. अगर ये लक्षण आपको दिखने लगे तो आपको नज़र दोष उतारने का उपाय ज़रूर करना चाहिए.

बुरी नज़र लगने के पीछे लोगों के अंदर ईर्ष्या की भावना और जादू-टोना करना हैं. आप नज़र उतारने के लिए बुरी नज़र के टोटके कर सकते हैं| लोग बुरी नज़र से आपने वाहन को बचाने के लिए वाहन के पीछे जूता या चप्पल बांध लेते हैं. इसके अतिरिक्त अगर आप “बुरी नज़र वाले तेरा मुंह काला” ये भी वाहन के पीछे लिख देते हैं तो नज़र दोष से बचाव हो जाता है| अगर आप किसी दुकान को चलाते तो ये आसन सा उपाय ज़रूर करें. आप किसी मंगलवार या रविवार के दिन सात मिर्च और एक नीम्बू को धागे में पिरो कर अपनी दुकान में ऐसे स्थान पर लगायें जहाँ आते-जाते लोगों की नजर उस पर पड़ें. इस छोटे से उपाय से आप बुरी नजर से तो बचे ही रहेंगे साथ ही आपकी दुकान भी अच्छी चलने लगेगी. ये नजर दोष उतारने का उपाय हर कोई अपनी दुकान में ज़रूर करता है|

नजर से बचने के मंत्र/तरीक:

अगर किसी बच्चे को नजर लग जाए तो आप इस टोटके से उसकी नजर उतार सकते हैं. आप बाक, राई, प्याज का छिलका, लहसुन, नमक और लाल मिर्ची लेकर बच्चे ऊपर 7 बार उतारा दे कर अंगारों पर डाल दें. यह बच्च की नजर दोष उतारने का उपाय बहुत कारगर है| नज़र उतारने के लिए फिटकरी का भी प्रयोग किया जा सकता है. किसी व्यक्ति को अगर नजर लग गयी हो तो उस व्यक्ति के ऊपर से फिटकरी का उतारा देकर बाएं हाथ के प्रयोग करते हुए कूट लें. अब इस चूर्ण को किसी कुएं में डालकर आ जाएँ|

बुरी नजर से छुटकारा पाने उपाय:

बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए 7 दाने राई के, 7 डली नमक की, 7 लाल मिर्ची लेकर जिस भी व्यक्ति को नजर लगी हो उसके ऊपर से 7 बार उतारा देकर देशी आम की लड़की से आग जलाकर उसके ऊपर डाल दें. इस नजर उतारने के टोटके को बाएं हाथ से ही करना चाहिए. इस उपाय से हर तरह की बुरी नजर से मुक्ति मिलती है| आप नजर दोष उतारने का उपाय इस तरह भी कर सकते हैं. शनिवार को किसी हनुमान मंदिर जा कर हनुमान जी की मूर्ति से कंधो पर लगा सिंदूर निकाल कर ले आयें. इसे आप नज़र दोष से पीड़ित व्यक्ति के मस्तक पर लगा दें.

आप दूध के एक आसन से प्रयोग से नजर दोष उतारने का उपाय कर सकते हैं. किसी रविवार को आप थोड़ा सा दूध लेकर उसे नजर दोष से पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से तीन बार उतारा देकर दूध को किसी मिट्टी के पात्र में रख दें. इसके बाद इस दूध को किसी कुत्ते के सम्मुख रख कर उसे पिला दें. इस छोटे से प्रयोग से वह व्यक्ति नजर दोष से मुक्त हो जायेगा| आप किसी धारदार वस्तु या चाकू लेकर इसके प्रयोग से बुरी नजर का प्रभाव समाप्त कर सकते हैं. नीचे ज़मीन पर चाकू का प्रयोग करते हुए कोई भी आकृति बना दें. अब उस चाकू से नजर से पीड़ित व्यक्ति के सिर से घुमाएँ और जमीन पर बनी आकृति को काट दें. ये प्रक्रिया 8 बार दोहराएँ. ये प्रयोग करने पर बुरी नजर का प्रभाव जल्द ही समाप्त हो जायेगा.

नज़र दोष से मुक्ति:

नज़र दोष से मुक्ति के लिए आप आजवाइन, पीली सरसों और लाल मिर्च लेकर छोटे बर्तन में लेकर आग लगा दें. फिर इसकी धूप को नज़र लगे बच्चे को देने से नजर का प्रभाव दूर हो जाता है| जब भी आप कोई नया वाहन लेते हैं तो उसे नजर लगने की संभावना ज़्यादा होती है. अगर आपका नया वाहन बार-बार ख़राब हो रहा है या उससे कोई दुर्घटना हो रही है तो आपको नजर दोष उतारने का उपाय तुरंत करना चाहिए. इसके लिए आप अपने वाहन से पीले रंग की कौड़ी को काले धागे में पिरोकर बाँध दें. इस उपाय को करने पर आपके वाहन के ऊपर नजर के सभी दोष दूर हो जायेंगे.

नजर लगने के लक्षण/बचाव:

आपके घर पर भी किसी की बुरी नजर लग सकती है. अगर आप अपने घर को लोगों की बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो आपको एक नारियल काले रंग के कपड़े में लपेटकर सिल दें और इसे आपने घर के बाहर लटका दें. ये प्रयोग करने पर आपके घर को हर तरह की बुरी नजर से मुक्ति मिल जाएगी| किसी बच्चे को लगी नजर को उतारने के लिए आप किसी पुराने कपड़े से सात चिंदी लेकर बच्चे के सिर के ऊपर से 21 बार उतारा देकर अग्नि में जला दें. ये उपाय करने पर बच्चा नजर दोष से मुक्त हो जायेगा. खूबसूरत छोटे बच्चों को नजर लगने की काफी ज़्यादा संभावना रहती है. बच्चे को लोगों की बुरी नज़र से बचाने के लिए उसके गाल या माथे पर काले काजल से बिंदी बना दें. ऐसा करने पर बच्चा हर तरह की बुरी नजर से बचा रहेगा.

आप एक नीम्बू लेकर “ओम श्री हनुमते नमह” इस मन्त्र का पढ़ते हुए नजर से पीड़ित बच्चे के ऊपर से उतारा दे कर उसे चौराहे पर चार भागों में काटकर चारों तरफ़ फैक दें. इस प्रयोग से नजर से पीड़ित बच्चे को जल्द ही आराम लग जायेगा|नजर दोष होने पर कई तरह की परेशानी होने लगती है. कई बार इस बारे में लोगों को नज़र दोष के कारण मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी किसी तरह की नज़र दोष से पीड़ित है तो यहाँ दिया हर नजर दोष उतारने का उपाय आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा.