तलाक समस्या का कारगर समाधान

[Total: 11   Average: 4.6/5]

तलाक समस्या का कारगर समाधान

तलाक रोकने/बचने के उपाय, तलाक के योग, तलाक लेने/रोकने के टोटके/मंत्र- जब तलाक होता है तो वह दो परिवारों को तबाह कर देता है. तलाक की गंभीरता इस पर बात पर निर्भर करती है कि वह किन परिस्थियों में हुआ है और इसके संभावित परिणाम क्या हो सकते हैं. तलाक कई मायनो में बुरा ही होता है. क्योंकि विश्वास की डोर जो एक बार टूट जाती है उसे दोबारा उसी मजबूती से साथ जोड़ना संभव नही हो पाता. इसलिए अगर आपको तलाक की परिस्थितियां बनती दिखाई दें तो तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान तुरंत शुरू करें|

तलाक समस्या का कारगर समाधान
तलाक समस्या का कारगर समाधान

तलाक क्यों होता है? ये जानने ज़रूरी है कि तलाक की वजह क्या है. क्योंकि अगर आपको तलाक की वजह ही पता नही है तो आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के व्यवहारिक उपायों के बारे में पता ही नही चल चलेगा और फिर दिशाहीन प्रयासों की वजह से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त नही हो पाएंगे. तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान करने के तलाक के योग के बारे में जानकारी ज़रूरी है.

तलाक के योग इस प्रकार बनते हैं:

आपकी कुंडली के सप्तम भाव में शनि की उपस्थिति तलाक और गृह क्लेश की स्थिति उत्पन्न करने के ज़िम्मेदार होती है. राहु भी दाम्पत्य जीवन के लिए हानिकारक होता है. अगर आपकी कुंडली में राहु के उपस्थिति है तो आपके जीवन में गृह क्लेश और तलाक जैसे योग बनने लगते हैं. राहु के उपस्थिति में तलाक रोकने के लिए 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. आपके राशि में अगर शनि बुरा प्रभाव डाल रहा है तो आपको 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. पति या पत्नी की कुंडली के अष्टम या सप्तम भाव में पानी गृह के होने पर भी गृह क्लेश और कलह की परिश्तियाँ बनने लगती हैं.

तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान के लिए घर में एक शिवलिंग की स्थापना करें और इस पर प्रतिदिन बेलपत्र और जल अर्पित करें. भगवान शंकर की पांच बार माला जाप करें. इस दौरान इस मंत्र का उच्चारण करें. मंत्र – ॐ नमः शिवः शक्तिस्वरूपायः ममः गृहे शांति कुरु कुरु स्वाहः

मेष राशि वाले तलाक रोकने के लिए ये उपाय करें. पति या पत्नी जिसकी भी राशि मेष है उसे शनिवार को काले तिल का दान करना चाहिए. इसके अलावा अपने बिस्तर के सीधे पायें पर लाल रंग का धागा बांध देने पर भी तलाक की स्थिति टाली जा सकती है. शनिवार को काले तिल का दान करने पर भी आपको तलाक से समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

व्रषभ राशि वालों के लिए तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान ये है कि आप शनिवार के दिन बरगद के पेड़ की मिट्टी का छिड़काव अपने शयन कक्ष में करें. ये उपाय आपको तलाक की समस्या से निजात दिलाएगा. तलाक रोकने का ये टोटका आपको निश्चित ही सफलता दिलाएगा. अमावश्या के दिन काले कपड़े का दान करने से भी तलाक के योग समाप्त हो जाते हैं.

मिथुन राशि वाले तलाक को रोकने के लिए पूर्णिमा के दिन शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इसके अलावा किसी गौसाला में कच्चे दूध का दान करने पर भी आपको तलाक के बुरे योगों को टालने में मदद मिलेगी. कर्क राशि पति-पत्नी अगर चाहते है कि उनका तलाक न हो तो वे ये उपाय करें. पति पत्नी एक दूसरे की बायीं कलाई पर सफ़ेद धागा बाँध दें. इस ज्योतिष उपाय से तलाक के योग समाप्त हो जाते हैं. गेहूं का दान करने पर भी आपका तलाक रुक जाता है.

सिंह राशि वालों को पीले सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बना कर बेडरूम में टांग देने से तलाक के रोग समाप्त किये जा सकते हैं. सिंह राशि वालों को तलाक तो टालने के लिए रविवार के व्रत भी रखना चाहिए. कन्या राशि वाले जातक किसी किन्नर से उड़द स्पर्श कराकर अपने शयन कक्ष में छिड़क दें. इसके अलावा कन्या राशि को तलाक से बचने के लिए शुक्रवार को व्रत भी करना चाहिए. इस दिन खटाई का सेवन न करें.

तुला राशि वाले रात को सोने से पहले सुन्दरकाण्ड पढ़ें. ये उपाय तुला राशि में होने वाले तलाक के योग को समाप्त कर देगा. गुड़ का दान करना भी ऐसी स्थिति में उपयोगी होता है. किसी धार्मिक स्थल पर गुड़ का दान करने पर अच्छे परिणाम प्राप्त होने लगते हैं. वृश्चिक राशि वालों के लिए तलाक समस्या का ज्योतिष उपाय ये है कि शाम के समय गंगाजल दूर्वा से काले टिल शयन कक्ष में छिड़क दें. इसके अलावा मंगलवार का व्रत करने पर भी आपको तलाक कि स्थिति से छुटकारा मिल जायेगा.

धनु राशि वालों के लिए तलाक टालने के उपाय ये है कि वे सोने से पहले हल्दी को घिस लें. फिर इससे एक स्वस्तिक अपने मस्तक पर बना लें. इसके इलावा ये भी ध्यान रखें कि मंगलवार-शनिवार को अपने बाल न कटवाएं. ये तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान आपको निश्चित ही सफलता दिलाएगा.

जिस भी व्यक्ति के मकर राशि है उन्हें पूर्णिमा कर व्रत करना चाहिए. इस दिन शाम को पानी में कच्चा दूध डालकर आपको नहाना चाहिए. कुम्भ राशि वालों को अपना तलाक टालने के लिए एक काले कपड़े में लोहा बांध कर अमावश्या के दिन इसे दान कर दें. ये उपाय करने पर आपके मन से तलाक का विचार तिरोहित होने लगेगा और पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ने लगता है.

मीन राशि वालों को दाम्पत्य जीवन को टूटने से बचाने के लिए काला रंग का कपड़ा दान करना चाहिए. इसके अलावा रविवार का व्रत करना भी उपयोगी होता है. तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान के साथ साथ आप एक दूसरे को समझाने की कोशिश भी करें. अगर किसी एक व्यक्ति की गलती है तो इसे स्वीकार कर लेना चाहिए.

अपने दाम्पत्य जीवन को सुखमय रखना आप दोनों पति-पत्नी की ज़िम्मेदारी है. अगर आप एक दूसरे से प्यार करते है और एक दूसरे का सम्मान करते हैं तो तलाक जैसी स्थिति बनती ही नही है. अगर आप अपने व्यवहार में थोड़ा सा बदलाव करते हुए एक दूसरे की गलतियों को पकड़ने की वजह अच्छाइयों पर ध्यान दें तो आपको निश्चित ही अपने रिश्ते को बचाने में मदद मिलेगी.

तलाक कराने के उपाय

कई बार तलाक करना ज़रूरी हो जाता है. क्योंकि आप ग़लत व्यक्ति से विवाह कर लेते हैं तो घर में एक पल बिताना भी दूभर होने लगता है. अगर आपके बीच के मतभेद बहुत ज़्यादा ही है तो तलाक कर लेने में ही भलाई है. अगर तलाक मिलने में आपको परेशानी आ रही है तो आप निम्न उपाय करें. अगर आपके तलाक का केस कचहरी में अटका पड़ा है तो पांच गोमती चक्र लेकर कचहरी जाए और पैर के नीचे दबा कर बैठ जाए. ऐसा करने से फ़ैसला आपके पक्ष में होगा.